New Samsung Galaxy M30s

New Samsung Galaxy M30s

पावरफुल बैटरी बैकअप के साथ मिड रेंज का दमदार दावेदार
Samsung Galaxy M30s Review : स्मार्टफोन मार्केट में चीनी कंपनियों के बढ़ते दबदबे के चलते सैमसंग ने इस साल की शुरुआत में Galaxy M सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। इस सीरीज का लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy M30s
सैमसंग इस स्मार्टफोन के बैटरी को लेकर काफी एग्रेसिव है। इस रिव्यू में हम इसकी बैटरी से लेकर परफॉर्मेंस और कैमरा हर पैमाने पर परखा है और आपको बताएंगे कि ये Samsung Galaxy M30s कितना दमदार है।

डिजाइन

फोन में 6.4 इंच की फुल एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले में सेल्फी कैमरे के लिए इनफिनिटी यू नॉच दी गई है। इस फोन में सैमसंग ने टॉप और साइड पर पतली बेजल दी है, वहीं बॉटम चिन थोड़ी चौड़ी है। इस फोन में कंपनी ने लास्टिक यूनीबॉडी यूज किया है। बड़ी बैटरी के कारण फोन थोड़ा मोटा जरूर है लेकिन फोन पर ग्रिप अच्छी बने इसके लिए फोन में राउंडेड कॉर्नर दिए गए हैं।Galaxy M30s फोन पर्ल वाइट, ओपल ब्लैक और सफायर ब्लू तीन कलर ऑप्शन में लॉच किया गया है। हमारे पास रिव्यू के लिए सफायर ब्लू वेरिएंट है।
Galaxy M30s फोन के दाईं को वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं।वहीं बाईं ओर सिम और मैमोरी कार्ड ट्रे दी गई है। बॉटम की बात करें तो यहां कंपनी ने कॉलिंग माइक, स्पीकर ग्रिल, 3.5mm ऑडियो जैक और चार्चिंग और कनेक्टिविटी के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया है। फोन के टॉप में भी एडिशनल माइक दिया गया है। फोन का डिजाइन को लेकर हम आश्वत हैं, 6000mAh की बैटरी होने के बाद फोन का साइज और वेट दोनों को कंपनी काफी हद तक कंट्रोल किया है।

परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy M30s की परफॉर्मेंस की बात करने से पहले बता दें कि इस फोन में सैमसंग ने इन-होम प्रोसेसर Exynos 9611 दिया है। यह 10MM ऑक्टा कोर प्रोसेसर Mali G-72 GPU के साथ आता है। हम जिस डिवाइस का रिव्यू कर रहे है वह 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट है।
सैमसंग के इस फोन की परफॉर्मेंस कंपनी के दूसरे मिड रेंज के फोन्स की तरह है। कई सारी एप्स एक साथ स्मूथली रन करती है लेकिन कुछ देर बाद एक एप से दूसरी एप पर स्विच करने के दौरान थोड़ा लैग करता है। अच्छी बात ये है कि फ्रीक्वेंटली एप स्वीच करने पर ये याद रखता है कि आप किस जगह पर थे इससे थोड़ा समय जरूर बचता है।गेमिंग की बात करें तो पबजी मोबाइल और दूसरे हेवी गेम्स इस फोन में हाई ग्राफिक्स सेटिंग पर खेले जा सकते हैं। गेमिंग और ज्यादा देर तक फोन यूज करने पर यह हीट करने लगता है।

बैटरी

सैमसंग के इस फोन की यूएसपी इसकी बैटरी है, जो काफी देर तक आपका साथ देने का माद्दा रखती है। कंपनी भी इसी वादे साथ इस फोन को बेच रही है। इस फोन में 6000mAh की बैटरी है। इस फोन में 15w फास्ट चार्ज सपोर्ट दिया गया है।इस फोन को चार्ज होने में लगभग साढ़े तीन घंटे का समय लग जाता है। जो कि हैवी यूज पर पूरे एक दिन का बैकअप देती है। इसके साथ ही मीडियम और यूज पर ये बैटरी दो से ढ़ाई दिन तक चल जाती है। ऐसे में ट्रेवलिंग के शौकीन लोगों के लिए ये फोन अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

कैमरा

Samsung Galaxy M30s में कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है, जिसका प्राइमेरी कैमरा सेंसर 48 मेगापिक्सल और अपर्चर f/2.0 है।इसके साथ ही इसमें सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस जो 123 डिग्री व्यू एंगल के साथ आता है। वहीं सेल्फी के इस फोन में सैमसंग ने 16 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया है। वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो इससे फुल एचडी रेज्यूलेशन की वीडियो शूट किया जा सकता है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें वीडियो स्टेबलाइजेशन फीचर भी दिया है।

वर्डिक्ट

Samsung Galaxy M30s की मार्केट में सीधी टक्कर Redmi Note 7 Pro, Mi A3 और Realme 5 Pro जैसे चाइनीज स्मार्टफोन है। सैमसंग ने इस फोन को दो वेरिएंट – 4GB रैम मॉडल को 13999 रुपये और 6GB रैम मॉडल को 16,999 रुपये में लॉन्च किया है। इस प्राइस रेंज में इसका डिजाइन, और एमोलेड डिस्प्ले के साथ सैमसंग का नाम इसे बॉयर्स के लिए अच्छी चॉइस बनाता है। शानदार बैटरी बैकअप वाला ये स्मार्टफोन सामान्य यूजर के लिए अच्छा ऑप्शन है लेकिन हेवी यूजर्स के लिए ये एक औसत स्मार्टफोन है।

Comments